गर्मियों में भी भाप लेना है फायदेमंद, जानें इसके लाभ

गर्मियों में भी भाप लेना है फायदेमंद, जानें इसके लाभ

सेहतराग टीम

मौसम में काफी तेजी से बदलाव हो रहा है। कभी-कभी बारिश होने से जहां गर्मी से थोड़ी राहत मिल रही है लेकिन उसी राहत के साथ कई रोग भी दस्तक दे रहे हैं। फिलहाल गर्मी अपने पूरे चरम पर है। ऐसे में लोगों को ठंडी चीजें खाने और पीने का मन कर रहा है। लोग ठंड़ा पानी और आइस्क्रीम आदि इस समय ज्यादा खा और पी रहें हैं। आपको जान कर हैरानी होगी कि इस समय ये सब खाना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा रहा है। जी हां ये सब खाने से आपको बहुत जल्द ही सर्दी और जुकाम हो सकता है। इसलिए बेहतर है कि आप अपनी सेहत का ख्याल रखें और दिन में एक बार गर्म पानी से भाप लें। बगैर किसी साइड इफेक्ट के स्टीम आपके गले को साफ करेगी, साथ ही सर्दी-जुकाम से भी निजात दिलाएगी। आप गर्मी में ठंडा ज्यादा पी रहे हैं तो स्टीम उस ठंडे के असर को भी कम करेगा। स्टीम ना सिर्फ आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है, बल्कि आपकी स्किन के लिए भी फायदेमंद है। आइए स्टीम के पांच फायदों के बारे में जानते हैं-

पढ़ें- तुलसी में पाए जाते हैं कमाल के औषधीय गुण, लेकिन इस तरह से सेवन ना करें

 भाप लेने के फायदे (Benefits of Taking Steam in Hindi):

  • सर्दी-जुकाम और कफ इस समय कोरोना के लक्षणों में शामिल हैं। इसलिए जरूरी है कि आप अपने को इस परेशानी से महफूज रखें। सर्दी-जुकाम और कफ के लिए भाप रामबाण उपाय है। भाप लेने से न केवल आपकी सर्दी ठीक होगी, बल्कि गले में जमा हुआ कफ भी आसानी से निकल सकेगा और आपको किसी तरह की परेशानी नहीं होगी।
  • अस्थमा के रोगियों को इस समय खास देखभाल की जरूरत है। अस्थमा की परेशानी है तो आप भाप लीजिए सांस फूलने से राहत मिलेगी।
  • डर्मेटोलॉजिस्ट के मुताबिक, त्वचा की गंदगी को हटाकर अंदर तक त्वचा की सफाई करने और त्वचा को प्राकृतिक चमक प्रदान करने के लिए भाप लेना एक बेहतरीन तरीका है। बगैर किसी मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन ग्लोइंग हो जाएगी।
  • चेहरे की मृत त्वचा को हटाने एवं झुर्रियों को कम करने के लिए भी भाप लेना एक बढ़िया उपाय है। यह आपकी त्वचा को ताजगी देता है, जिससे आप तरोताजा नजर आते हैं। त्वचा की नमी भी बरकरार रहती है।
  • अगर चेहरे पर मुंहासे हैं, तो बिना देर किए चेहरे को भाप दीजिए। इससे रोमछिद्रों में जमी गंदगी और सीबम आसानी से निकल पाएगा और आपकी त्वचा साफ हो पाएगी।

 

एलोवेरा से करें चेहरे के दाग-धब्‍बों का उपचार, मिलेगी दमकती त्‍वचा

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।